दोस्तों आज का यह आर्टिकल हिंदी डिक्शनरी के शब्द अगेंस्ट का हिंदी अर्थ से सम्बंधित है जिसमे हमारे द्वारा सभी अर्थो को उदाहरण के साथ उनके प्रभाव, यूज़ आदि को जानेगे. Mean of Against in Hindi की पूरी जानकारी को समझने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरुर से पढ़े. तो फटाफट आगे बड़ते है.
 

Against Meaning in Hindi and All Best Tips :


Meaning of against in Hindi -

Adverb 
  •  के खिलाफ़
  •  के खिलाफ
  •  के प्रतिकूल
  •  के विरुद्ध

Preposition 
  •  के सहारे
  •  से अलग
  •  से विषमता में
  •  के विरुद्ध में
  •  उल्टा
  •  निमित्त  

मेरे खयाल से अब तक तो ऊपर बताये शब्द अगेंस्ट के हिंदी मीनिंग के प्रत्येक संक्षेप रूपों को जान लिया गया होगा. अब मेरा सवाल यह है कि क्या आपको इन प्रत्येक संक्षेप रूपों को जानने के बाद वे सभी बाते पता चली है जो कि इन्हें हमेशा के लिए अपने दिमाग में कुछ वातो से रिलेट करके रख सके ? 

जहाँ तक आप में से बहुतो का जवाव ना होगा क्योकि इन शोर्ट अर्थो से आपके दिमाग के सभी कांसेप्ट क्लियर नही बन रहे है तो फिर मेरे मित्रो हमने इसी तरह की परेशानी को सोल्व करने हेतु इस पोस्ट को आपके लिए ही इसका बड़ा और विस्तार रूप लिखा ताकि इन्हें बढाकर एक कहानी की तरह याद रखकर समय आने में यूज़ में लिया तो अब तेजी से आगे स्तर पर बड़ते है.



What is Means of Against in Hindi and Examples :


सभी शब्दों को विस्तार में पढ़े -

- खिलाफ, आप सभी इस वर्ड से अच्छी तरह वाखिफ होंगे क्योकि यह आपकी लाइफ में रोजमर्रा कही ना कही इसमें टकराव होता ही रहता है, दोस्तों जिस प्रकार हम मानव रूप में इस धरती पर अपनी बुद्धि के साथ पैदा हुए मतलव दिमाग सभी के बाद के पास है, परन्तु जब प्रत्येक इन्सान पैदा होता है तब वह अलग - अलग स्थान, संस्कृति और माहोल में बड़ा होता है. 

जहाँ उसकी मानसिकता का विकास होता है. माहोल के चलते उसकी सोच उसी तरह की हो जाती है. अब इसको लेकर खिलाफ शब्द पर आते है हालाकि प्रत्येक व्यक्ति की सोच एक जैसी नही होने के कारण उनके बीचार और राय एक समान वस्तु के लिए भिन्न होता है. इसी के चलते कई बार आपस में लड़ाई भी हो जाया करती है.

- प्रतिकूल, इस वर्ड को लेकर हम विपरीत परिस्थिति की चर्चा कर सकते है याने यह वर्ड विपरीत स्थिति को दर्शाता है आखिर ये प्रतिकूल स्थिति है क्या चलिए देखते है प्रत्येक व्यक्ति इस धरती पर जीवन होते हुए बहुत से कार्य करता हुआ और एक बेहतर उम्मीद की कल्पना रखना है. 

लेकिन यदि उसे उसके द्वारा की गयी मेहनत का सही रिजल्ट ना मिलकर विपरीत परिणाम मिले तो हम इसे प्रतिकूल या उल्टी स्थिति को बतलायेगा. यह वर्ड प्रत्येक के लिए भिन्न - भिन्न मायने रखता है हमारे चारो तरफ ऐसे उदाहरण काफी अधिक देखने को मिल सकते है.

- बजाय, इस वर्ड का तात्पर्य एक की जगह दूसरा कोई कार्य, बात, इन्सान, चीजे आदि का इस्तेमाल ही इस वर्ड की अच्छी पुष्टि करता है उदाहरण के तौर पर जब मार्केट कुछ खरीदने जाते हो तब आपको कुछ चीजे पसंद आ जाती है परन्तु बाद में उससे भी बेटर चीज हाथ लगे तो पहले के बजाय इस दूसरी को ग्रहण करते है जो कि इस शब्द के मीनिंग की पुष्टि करता है इसे हम दो या दो से अधिक कार्यो में से चयन की प्रक्रिया से भी समझ सकते है.

प्रत्येक शब्दों के इफ़ेक्ट की विस्तृत जानकारी -

- खिलाफ, जब छोटी बातो को लेकर खिलाफ जाने की प्रक्रिया हो तो कोई बड़ी समस्या नही होती है और ना ही बूरे हालात के साथ कोई परिणाम सामने आते है. यदि इसके विपरीत दो या अधिक लोगो के बीच किसी खास मुद्दे को लेकर खिलाफ होना बड़े लेवल पर हो तो परिणाम निश्चित ही विपरीत होंगे जो सामाजिक, मानसिक स्तर पर प्रभावित करेंगे.

- प्रतिकूल, देखिये इस जीवन में स्थितिया हमेशा एक जैसी नही रहती है कभी अच्छी तो कभी विपरीत. जब अच्छी स्थिति हो तो परिणाम खुद व खुद शानदार और तनाव रहित अपनी चरम सीमा पर प्राप्त किये जाते है लेकिन जब स्थिति विपरीत होती है तब नेगेटिव रिजल्ट अधिकतर देखने को मिलते है जो कि खुद के साथ देश की प्रगति में रोड़े का काम करती है.

- बजाय, आवश्यकता को पूरा करने वाली एक चीज के वजाय दूसरी को अपनाया जाए तो दो स्थिति बनती है पहली में यदि पहले से बेहतर चीज हाथ लगे तो शानदार काम होगा और दूसरी में यदि कोई पहले से ही चीज हाथ चढ़ जाए तो बाद में पछतावे के अलावा कुछ हाथ नही लगता है.

उपयोग को समझे -

- खिलाफ, किसी बात को ना मानने की स्थिति को बतलाने हेतु वर्ड का इस्तेमाल करते है.
- प्रतिकूल, विपरीत परिस्थिति को बतलाने हेतु यूज़ में लिया जाता है.
- बजाय, एक को छोड़ दूसरी वस्तु को अपनाने को दर्शाने के लिए शब्द का यूज़ करते है.


मेरे डिअर फ्रेंड्स आपको इस आर्टिकल Means of Against in Hindi को पढ़ने के बाद वे सभी जानकारी मिली होगी जो शायद और कही ना मिल पायी होगी. कुछ सवाल Against Means in Hindi के जबाव भी यही इस पोस्ट में मिल जायेंगे. ऊपर बताये सर्च बॉक्स का इस्तेमाल करके बहुत से वर्डो की जानकारी प्राप्त कर सकते है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post