मैं शेयर करने वाला हूँ शब्द वेदर का हिंदी मतलव. Means of Whether in Hindi को जानने हेतु इस आर्टिकल को अंत तक रीड जरुर करे.

WHETHER Means in Hindi and Full Explain :


मीनिंग ऑफ़ वेदर इन हिंदी -

Conjunction 
  •  कि.
  •  चाहे.
  •  यदि.
  •  या.
  •  दोनों में से कौन सा.

दोस्तों अब तक तो हमने वेदर का हिंदी मतलव को ही जाना. यदि आप इसे और विस्तृत तरीके से पढ़कर समझना चाहते है तो खासकर आपके लिए हमने इस पोस्ट में आगे सब कुछ उदहारण के साथ मीनिंग के एक्सप्लेन किया है. आप अधिक से अधिक जानने की चाह रखते है तब तो इसे मिस नही करना चाहिए. तो चलते जल्दी से आगे बड़ते है.



What is Means of Whether in Hindi and All Uses :


इनका विस्तृत वर्णन जानिए -

- कि, यह शब्द एक conjuction की तरह यूज़ में लिया जाता है याने अचानक टॉपिक का जम्प करना किसी दूसरे प्रकार के रिलेटेड टॉपिक में. यह दो सेंटेंस को सडनली जोड़ता भी है. खासकर इसका उपयोग किसी के द्वारा कुछ कहने को लिखते या बोलते समय एक प्रोफेशनल कार्य देने के लिए किया जाता है.

उदहारण - मान लो आप किन्ही पर्सन के बारे में लिख या बोल रहे है. तब उस व्यक्ति या थर्ड पार्टी के बोल हमारे द्वारा कहे जाने पर हम उन्हें रेफ़र करते हुए अपनी बात रखते है जैसे - भारत के प्रधान मंत्री कहते है कि देश का विकास सबका विकास.

- चाहे, यह वर्ड चुनने मतलव दो या दो से अधिक वस्तुओ, कार्यो या कुछ भी में से चुनाव करने को दर्शाता है याने यहाँ आपके पास बहुत से आप्शन होते है अपनी चोइसिस के लिए. ये परिस्थितिया समान याने एक - दूसरे से मिलती - जुलती या फिर पूरी तरह अलग याने इनका आपस में कोई लेना - देना होता है, हो सकती है. साथ ही आपस में इनका आश्रित होना जरुरी नही होता है.

उदहारण - आजकल मोबाइल का दौर है इसके चलते बच्चे खाना खाते हुए भी मोबाइल यूज़ करते है तब इन्हें घर बाले देखकर कहते है. चाहे पहले मोबाइल चला ले या खाना खाले. यहाँ स्थिति आप पर निर्भर करती है कि आप किसका चुनाव करते है. ऐसे अनगिनत एक्साम्प्ल हो सकते है.

- यदि, यहाँ दो परिस्थितिया का आपस में जुड़ाव और आश्रित होने को बताया है. ये स्थितिया पूरी तरह एक - दूसरे पर निर्भर करती है. इसमें दो या दो से अधिक स्थिति होती है. ये अपने साथ अच्छे या बूरे परिणाम को शो भी करती है.

एक्साम्प्ल से समझते है जैसे -
1. यदि आप डेली जरुरत के हिसाब से अच्छा पानी पीते है तो आप स्वस्थ्य रहेंगे.
2. यदि आप सिगरेट पीते है तो बीमार पड़ सकते है.
3. यदि आप बढ़िया काम करोगे तो सैलरी के साथ ग्रोथ भी होगी.
4. यदि पढ़ाई नही करोगे तो अनपढ़ रह जाओगे. आदि हमने कुछ ही उदा. बताये लेकिन हजारो होते है. 

इनके प्रभाव -

- कि, इसके अंतर्गत टॉपिक का जम्प करना भी बताया याने सडनली किसी थर्ड पार्टी की बात या पर्सन के द्वारा कुछ किये या बोले जाने को व्यक्त करता है जो वर्तमान टॉपिक से रिलेटेड ही होता है पर इसी बीच थर्ड पार्टी की मेहनत, कार्य, सोच आदि को प्रेजेंट में उदहारण के तौर पर बतलाया जाता है.

यदि इसके इफ़ेक्ट को देखे तो यह नार्मल होने के साथ भयंकर परिणाम भी ला सकता है यह कैसे नकारात्मक रिजल्ट ला सकता है तो चलिए देखने मानकर चलो यदि आप एक बड़े न्यूज़ रिपोर्टर हो और बड़े अख़बार के लिए खबर लाते है. 

इस स्थिति में आपके द्वारा छापी गयी खबर में कोई बात अपने किसी को रेफ़र करते हुए छापी और वह गलत निकलती है तब उस व्यक्ति के द्वारा कोई केस भी किया जा सकता है या फिर इससे भी कुछ बुरा. इस शब्द का कुछ खास तो नही लेकिन एक ज्यादा पोपुलर चीजो पर नेगेटिव या पॉजिटिव परिणाम देखे जा सकते है.

- चाहे, इस शब्द को सीधे तौर पर आपकी मरजी के अनुसार रखकर देखा गया. यहाँ आप पूरी तरह स्वतंत्र होते है. बहुत सी चीजो में से कुछ को चुनने के लिए. चूकी ये चीजे अच्छी और बुरी हो सकती है तथा इसके चलते रिजल्ट भी इसी प्रकार अपना असर दिखायेंगे. देखा जाए तो यही से इनका प्रभाव शुरू होता है. 

जब कोई व्यक्ति अपने तथा परिवार के लिए बेहतर चीजो को चुनता है तब परिणाम बहुत ही शानदार मिलने के साथ उनकी लाइफ भी पूरी तरह बदल जाती है. ऐसे इसके विपरीत गलत चीजो का चुनाव आदमी को घातक रिजल्ट देने के साथ फैमिली को घटिया दर - दर भटकने बाला जीवन देते है और ये व्यक्ति समाज में सम्मान खो बैठते है. 

इस प्रकार सोच समझकर लिए गये फैसले देश का भविष्य तय करते है और अनजाने में लिए निर्णय बूरे परिणाम के साथ देश की प्रगति में अवरोध डालते है.

- यदि, यहाँ एक चीज या कार्य का रिजल्ट इन्ही के अनुसार निकलता है हमने ऊपर काफी सारे उदहारण भी दिए है. आपको एक बार जरुर ही पड़ना चाहिए. इसमें भी वस्तुओ के चुनाव पर ही उनका परिणाम निर्भर करता है. अच्छा फैसला अच्छी जिंदगी इसके विपरीत बुरा फैसला एक घटिया जीवन देते है. 

देते फैसले के अलावा लाइफ के प्रत्येक पहलु से जोड़कर देख पायेंगे. समाज, परिवार, देश और खुद का भविष्य केवल आपके द्वारा लिए फैसलों पर जबरजस्त तरीके से निर्भर करते है. मानो या ना मानो ये अपना काम करती ही है.

इनके उपयोग -

- कि, इसमें अचानक टॉपिक का चेंज करके किसी बाहरी सोर्स को रेफ़र करते हुए बताना, हालाकि ये वर्तमान से सम्बंधित ही होता है. इस शब्द का यूज़ करते है.

- चाहे, यह शब्द का उपयोग तब करते है जब आप चुनाव के लिए स्वतंत्र होते है.

- यदि, लिए गये फैसले का उसके परिणाम के साथ व्यक्त करने के लिए इस वर्ड को यूज़ में लाते है.

मैं उम्मीद करता हूँ इस आर्टिकल "Whether Mean in Hindi" से वेदर का हिंदी मतलव(मीनिंग) आपको बहुत कुछ इस वर्ड के बारे में विस्तार विवरण पढ़ने ओए जानने को मिला ही होगा. आपको यह पोस्ट कैसा लगा अपनी राय हमे कमेंट करे तथा Means of "Whether" in Hindi को भी जानने में मदद मिली होगी.

Post a Comment

Previous Post Next Post