दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम वर्ड अग्री का हिंदी मीनिंग के बारे में बात करेंगे. Means of Agree with Definition के प्रभाव, यूज़ आदि को विस्तार रूप के साथ शोर्ट में समझने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरुर से पढ़े, तो फिर देरी ना करके जल्दी से आगे बड़ते है.

Agree Means Hindi with Full New Tips :


Meanings of agree in Hindi -

Noun 
  •  राज़ी होना
  •  अन्वय होना
फ्रेंड्स आपने ऊपर बताये गए प्रत्येक वर्ड को अच्छी तरह पढ़कर समझा होगा क्योकि जो कि शोर्ट रूप में बतलाये है. इनमे आपको कुछ चीजे तो क्लियर हुयी होगी जिनका इस्तेमाल आप क्र पाते है. हमारे द्वारा इतना बड़ा और शानदार पोस्ट लिखने का उद्देश्य केवल मतलवो को बताना नही बल्कि इससे हम प्रत्येक वर्ड्स को एक - एक करके उनके इफ़ेक्ट, डिटेल्स और यूज़ के साथ बताकर आपके सभी कांसेप्ट को अच्छी तरह क्लीन करना चाहते है

क्योकि जब आप इन प्रत्येक जानकारी को एक कहानी की तरह पढ़कर अपने दिमाग में स्टोर कर लेते हो तब आप इनका जब चाहो तब इस्तेमाल में ले पाते हो और इन्हें आसानी से याद रख पाते हो. अब देरी ना करके जल्दी से सभी पहलुओ पर बात करते है.



Meaning of Agree with full Explain :


सभी शब्दों को विस्तार से जानिये -

- सहमत होना, इसे हम किसी ऐसे टॉपिक या मुद्दे से रिलेट करके देख सकते है जिसमे एक से ज्यादा लोगो द्वारा किसी एक फैसले पर सहमति को दर्शाया जाता है. अगर देखा जाये तो यह वर्ड हर स्तर पर उपयोग में लिए जाता है. 

उदाहरण के तौर पर सभी के घर में किसी बड़े फैसले के लिए फैमिली के प्रत्येक मेम्बर से discuss किया जाता है. इसी प्रकार स्कूलो, ऑफिस के साथ जीवन के कुछ फैसले जिनमे खुद को कुछ डाउट आता है. इसके चलते इन confusion को दूर करने हेतु इन बातो के फाइनल फैसले तक पहुचने से पहले इस पर थोड़ा बीचार करने हेतु सब से अपनी - अपनी राय ली जाती है.

- राजी होना, यहाँ दो लोगो के बीच किसी फैसले को लेने की बात को जाहिर किया जा रहा है. जीवन और फॅमिली के कुछ मुद्दे चलते ही रहते है और ये खुद के या फिर स्वयं के साथ परिवार के सदस्यों के भी हो सकते है. यदि खुद का कुछ कार्य हो तब तो कोई बात नही लेकिन किसी दूसरे पर्सन पर भी निर्णय निर्भर करे तब इस स्थिति में आपस में सहमति होना बहुत जरुरी होता है क्योकि लिए गए फैसले एक - दुसरे से जुड़े सम्बंधित लोगो के लाइफ पर भी प्रभाव डालते है.

- गुणकारी होना, हालाकि दोस्तों हम भारतीय संस्कृति और समाज में जीवन व्यतीत कर रहे है मतलव यहाँ संस्कारो और गुणों की महता अनंत काल से चली आ रही है खासकर भारत में काफी सारी संस्कृति और गुणों को अधिक मामलो में मान्यता दी जाती है चूकी एक बेहतर और शानदार लाइफ के लिए परिवार और लोगो में गुनी होना सभी को आपस में जोड़े रखने के साथ सही दिशा बनाये रखने में मदद भी करता है.

इनके इफ़ेक्ट को जाने -

- सहमत होना, देखिये हमने ऊपर बात की है सहमत याने किसी मुद्दे पर समान मत या फैसला होना. अब यहाँ दो बाते देखने को मिलती है पहला यदि सहमति अच्छे कार्य के लिए की जाए तब तो पॉजिटिव परिणाम आयेंगे और वे सोसाइटी और देश की प्रगति पर अच्छा प्रभाव डालकर उसे आगे बढाएंगे. इसके बिपरीत यदि आपस का फैसला किसी बुरे परिणाम के चलते लिए जाए तो गलत प्रभाव समाज को पीछे की ओर लाएगा.

- राजी होना, दोस्तों सामने वाले पर्सन किसी अच्छी चीजो के लिए राजी क्र लिया जाए तो इसके प्रभाव बहुत बढ़िया प्रभाव के साथ निश्चित ही शानदार रिजल्ट को उत्पन्न करेंगे. जिससे देश के भविष्य को और रोनक में बदला जा सकेगा. जस्ट इसके विपरीत गलत कार्य के हेतु राजी बिल्कुल ही उल्टे परिणाम को व्यक्त करेंगे और इसका इफ़ेक्ट बड़े दयनीय रिजल्ट सामने लायेंगे.

- गुणकारी होना, जैसा कि दोस्तों इस वर्ड से शावित होता है कि गुण का प्रभाव हमेशा अच्छे रिजल्ट के लिए जिम्मेदार होता है जो कि समाज, परिवार और देश की ग्रोथ में काफी मददगार शावित होता है.

प्रत्येक वर्डो के यूज़ को जाने -

- सहमत होना, किसी मुद्दे को एक समान मानने को इस वर्ड के द्वारा व्यक्त किया जाता है.
- राजी होना, एक के द्वारा दूसरे को मना लेना इस शब्द की पुष्टि करता है.
- गुणकारी होना, गुणों को व्यक्त करने हेतु यूज़ में लिया जाता है.

प्रिय मित्रो मुझे आशा है कि आपको यह जानकारी Agree in Hindi and Tips को पढ़कर बहुत कुछ जानने को अवश्य मिला होगा. यह आर्टिकल कैसा लगा ? हमे सुझावों के साथ अवश्य बताये. साथ ही सोशल मीडिया पर फॉलो करे ताकि ऐसे वर्ड के विस्तार वर्णन को सबसे पहले पढ़ सके.

Post a Comment

Previous Post Next Post