दोस्तों आजकल हमारा टॉपिक डिक्शनरी के वर्ड बिफोर का हिंदी मतलव के बारे में जानेगे. Means of Before को पूरी तरह डिटेल्स में जानने के साथ प्रत्येक पहलू जैसे इनके प्रभाव, उपयोग आदि को example के साथ समझने हेतु इस आर्टिकल को अंत तक पूरा जरुर पढ़े, तो फिर चलिए शुरू करे.

Before Means in Hindi with Some New Uses :


Meaning of before in Hindi -

Noun 
  •  पहले से ही

Adverb 
  •  के आगे
  •  के सामने
  •  पहले से
  •  के पहले
  •  के पूर्व
  •  पेशी में
  •  बढ़ कर
  •  हाथ में
  •  आगे की ओर

हमने ऊपर डिक्शनरी वर्ड बिफोर के सभी शोर्ट रूपों को बारी - बारी से बतलाया है और आपके द्वारा प्रत्येक मीनिंग को अच्छी तरह समझ भी लिया गया होगा. जिससे आपको उन सभी अर्थो को पढ़कर समझने के बाद उपयोग भी किया होगा लेकिन बात यहाँ आकर रूकती है कि क्या वाकयी इन संक्षेप अर्थो से तुरंत मदद लेने के बाद इनको आसानी ससे याद रखकर लम्बे समय के बाद भी उपयोग में ले सकते है या नही ? 

आप में से काफी सारे लोगो का उत्तर ना ही होगा. इसी बात का ध्यान रखकर इतना बड़ा और अच्छी जानकारी के साथ ये आर्टिकल लिखा गया जिससे आपकी प्रत्येक पहलू के द्वारा मदद की जा सके, तो अब देरी ना करते हुए जल्दी से आगे बड़ा जाए.



What is Means of Before in Hindi Explain :


सभी वर्डो को विस्तृत रूप में जाने -

- के सामने, देखिये यहाँ इस धरती पर अगर देखा जाए तो प्रत्येक वस्तुए आपस में एक - दूसरे के आमने - सामने ही उपस्थित होती है. वे आपस में या तो जुड़ी होती है या उनका आपस में कुछ कनेक्शन होता है. यहाँ किसी स्पेशल चीज के लिए ही नही बल्कि हर एक मनुष्य की बात क्र रहे जो इस धरती पर एक - दूसरे के संपर्क में आते है. 

उदाहरण के तौर पर हमारे चारो तरफ और बल्कि हमसे ही जुड़ी कई चीजे और लोग दिखाई पड़ेंगे. इसके अलावा अगर देखे तो जब दो बाहन एक - दूसरे के सामने रोड़ पर दिखाई पड़ते है. साथ ही जब दो रिश्तेदार या कही कोई संबंधी अचानक आपके आगे से गुजरे तब इन अभी स्थितियों के सामने से गुजरते देखा जा सकता है.

- पहले, देखा जाए तो कुछ चीजे, कार्य, ग्रोथ आगे या घटित होती रहती है और यही प्रकृति का नियम भी है. इसे ही हम पहले या फिर बाद में होने से जान सकते है हालाकि प्रत्येक वस्तु का एक साथ होना संभव नही हो सकता है क्योकि अगर ऐसा होगा तब समय का महत्व कम देखने को मिलेगा साथ धैर्य जैसी चीज ख़त्म होने लगेगी. देखे तो पहले का अस्तित्व तभी पॉसिबल है जबकि बाद का होना जितना संभव है यह एक गहरी समझ के अंतर्गत देखा जा सकता है.

- बढ़कर, इस वर्ड का अर्थ दो प्रकार से देखकर समझ सकते है पहला कि आगे बढकर कही स्थान या मंजिल को पाना जो कि भौतिक रूप से संपन्न होता है इसके अलावा दूसरा कि पहले से उपस्थित वस्तुओ, कार्यो या स्थिति से ज्यादा करना ही बढ़कर को परिभाषित करता है.

प्रत्येक शब्द के प्रभाव को जानिये -

- के सामने, अगर इस जीवन के कुछ पन्नो को उल्टा कर देखे तो हमे मिलेगा कुछ ऐसा जो हर एक पन्ने पर अलग होगा मतलव जिंदगी के बहुत से हमारे सामने दिखाई पड़ते है ये दो प्रकार की वस्तुओ या इंसानों से सामना होता है, यदि एक सकारात्मक तो दूसरी का उल्टा प्रभाव भी देखने को मिलता है क्योकि दोनों प्रकार के इन्सान भिन्न मानसिकता के साथ और वस्तुओ के अंतर्गत अच्छी और बूरे परिणाम वाली चीजे दिखाई देती है इससे ही रिजल्ट आयेंगे और जिनका इफ़ेक्ट देश के साथ सोसाइटी पर देखने को मिलेगे.

- पहले, पहले फिर बाद से दोनों अपने आप में जुड़े और एक - दूसरे से प्रभावित वर्ड होते है एक बिना दूसरे के अस्तित्व को नही देखा जा सकता है मतलव एक के ना होने से दूसरे को समझना मुश्किल होने के साथ उसके प्रभाव की कल्पना भी नही की जा सकती है.

- बढ़कर, आगे बड़कर कुछ चीजो को संपन्न किया जाता है परन्तु इसकी दिशा या उद्देश्य ही इसे डीसाइड करेगा कि परिणाम कितना सही और गलत होगा और किस दिशा में उत्पन्न होगा जिसका प्रभाव समाज और सोसाइटी पर किस स्तर तक दिखाई देगा साथ ही देश की ग्रोथ इसी से निश्चित की जायेगी.

सभी के उपयोग को जाने -

- के सामने, एक - दूसरे के सामने उपस्थित चीजो को इसके द्वारा व्यक्त करते है.
- पहले, दूसरे से पहले को बतलाने हेतु इस वर्ड को यूज़ करते है.
- बड़कर, जरूरत से ज्यादा के लिए इसे यूज़ में लेते है.

मुझे आशा है यह जानकारी Before Means in Hindi and Tips से आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा. अपना experience हमे नीचे कमेंट के द्वारा बताने का कष्ट जरुर करे तथा फॉलो करे जिससे कि लेटेस्ट पोस्ट आप तक सबसे पहले पहुंचा सके. ऊपर सर्च बॉक्स का इस्तेमाल अवश्य करे अधिक वर्डो के मीनिंग जानने के लिए.        

Post a Comment

Previous Post Next Post