आज के इस आर्टिकल में हम जानेगे शब्दकोश के वर्ड सर्टिफिकेट का हिंदी मीनिंग याने अर्थ के बारे में विस्तृत सम्पूर्ण जानकारी को उनके यूज़ एवं इफ़ेक्ट को ध्यान में रखते हुए उदाहरनो के द्वारा समझाया जाए जाएगा जो अंतत आपकी बहुत मदद करेंगे, Word Certificate Means with Explain को अच्छी तरह समझने हेतु अंत तक इस पोस्ट को पढ़ना बिल्कुल भी ना भूले, तो चलिए स्टार्ट करते है.

Certificate Means with Some New Tips :

Meaning of certificate in Hindi -

Noun 
  •   प्रमाण-पत्र
  •   प्रमाणक
  •   प्रमाणपत्र 
  •   प्रशंसा पत्र
  •   नेकनामी की चिठ्ठी 

मेरे दोस्तों आपके द्वारा ऊपर से शोर्ट मतलवो को रीड करके इंस्टेंट बहुत से स्थानों पर उपयोग तो कर ही लिया गया होगा जो कि वर्ड सर्टिफिकेट के हिंदी और इंग्लिश अर्थो को संक्षेप रूप में बतलाते है यहाँ इन्हें उदाहरनो के इस्तेमाल से एक - एक करके उपयोग करना बताया जाएगा. आप में से कुछ लोगो के द्वारा अधिकतर यह सुनने को मिला होगा कि जब इन मतलवो को तुरंत पढ़कर उसी समय इस्तेमाल कर लिया जाए तो बड़ी ही सरलता के साथ यूज़ में ले लिया जाता है. 

लेकिन यदि कुछ दिन बीत जाए और फिर इन्हें उपयोग में ले इन्हें आसानी से याद कर पाना मुश्किल प्रतीत होता है. हमारे द्वारा दिमाग के कार्य करने और आपकी इस प्रकार की समस्या को ध्यान रखते हुए हम यह आर्टिकल शेयर कर रहे ताकि इन्हें पढ़कर सभी एक्साम्प्ल को पढ़ते हुए अपने कांसेप्ट क्लियर कर सके, तो दोस्तों अब बिल्कुल भी समय ना गवाकर जल्दी से आगे बड़ते है.



Details of Certificate in Hindi Explaination :


इनके वर्डो को विस्तार से जाने -

- प्रमाण पत्र, सर्टिफिकेट को एक प्रकार से हिंदी में प्रमाण पत्र के रूप में भी जान सकते है इसका प्रत्येक क्षेत्र में अपने चरित्र को व्यक्त करने का एक प्रमाणिक रूप होता है जिस प्रकार किसी कोर्ट में सवुतो के तौर पर किसी भी फैसले को सुनाया जाता है वैसे ही यह प्रमाण पत्र एक तरह प्रूफ होता है. जो आपके चरित्र, व्यवहार आदि को सामने वाले व्यक्ति को बतलाया है. अब इसी के बेस पर आपसे जीवन में अवसर बाहरी तौर पर दूसरो के द्वारा दिए जाते है.

- निर्णय, देखिये भाई धरती पर मानव जीवन जबसे संभव हो पाया तभी से निर्णय लेना तो इन्सान की पहली स्थिति है जिसके बलबूते वह अपने जीवन को किसी भी दिशा में ले जाकर बड़े - बड़े बदलाव कर सकता है. जब एक इन्सान बच्चे से बड़ा होता है वैसे ही उसे खुद के अच्छे एवं बूरे को ध्यान रखते हुये कुछ फैसले लेना पड़ता है जो जीवन की दिशा को तय करते है.

- प्रशंसा, यह वर्ड आपसे या कहे किसी भी इन्सान से जुदा नही है क्योकि यहाँ मौजूद हर एक इन्सान खुद की प्रशंसा सुनना पसंद करता हुआ आगे बडना चाहता है, जब एक के द्वारा दूसरे की किसी बढ़िया बात या कार्य को लेकर प्रशंसा कर दी जाए तो दोनों के बीच दूरिया कम होकर विश्वास बड़ता है. इसे हम दो रूपों में देख सकते है. एक को वास्तविक रूप में तथा दूसरे को किसी कारणवश या मतलव के चलते प्रशंसा करते पाया देखा जा सकता है.

इनके इफ़ेक्ट को जानिए -

- प्रशंसा, इसे हम दो भागो में जाने तो काफी कुछ क्लियर हो जाएगा. पहला कि एक व्यक्ति सामने वाले की किसी क्वालिटी को ध्यान में रखते हुए वास्तविक या दिल से प्रशंसा करे तो काफी अच्छे परिणाम उत्पन्न होंगे जो समाज एवं परिवार के संबंधो में मिठास लेकर आयेंगे, इसके विपरीत कुछ लोग केवल अपने पर्सनल मतलव को पूरा करने हेतु सामने वाले को दिखाने के उद्देश्य से उपरी तौर पर बड़ाई करके अपना काम बनाने की कोशिश करते है ये रिलेशन केवल खोखले वादों के अंतर्गत दिखाई पड़ते है.

- प्रमाण पत्र, मुझे एक बात बताये कि एक व्यक्ति दूसरे किसी के सामने कुछ बातो को मनवाने के लिए अगर वह केवल अपने मुहँ से बोलकर बताये तो क्या सामने वाला उस पर विश्वास करेगा तो इसका जबाब शायद ना हो इसके विपरीत सभी प्रूफ के साथ सामने बाले को प्रत्येक स्थिति को बतलाया जाए तो वह मानने से इंकार नही कर पायेगा. इसी प्रकार इसको बहुत सी चीजो और स्थिति के अंतर्गत देखा जा सकता है इसी के चलते प्रभाव के द्वारा परिणामो को दोनों स्थिति के अंतर्गत देखा जा सकता है.

सभी वर्ड्स के उपयोग को एक - एक करके जानिये -

- प्रमाण पत्र, यह एक प्रकार से क्वालिटी को व्यक्त करने हेतु प्रूफ के रूप में कार्य करता है.
- निर्णय, जिंदगी के उतार - चड़ाव के समय लिए गए फैसले इसके अंतर्गत देखे जाते है.
- प्रशंसा, एक के द्वारा दूसरो के लिए की गयी बड़ाई को इससे दर्शाते है.

मैं आशा करता हूँ आपको What is Definition of Certificate in Hindi अच्छी लगी होगी ? अपने विचार एवं अनु अनुभव को निचे कमेंट के द्वारा हमसे जरुर शेयर करे साथ ही ऊपर से सर्च बॉक्स में नया जानने वाला वर्ड डालकर विस्तृत जानकारी निकाल सकते है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post