आज की इस पोस्ट के अंतर्गत हम बतायेंगे शब्दकोश के वर्ड कांटेक्ट का हिंदी मीनिंग की पूरी जानकारी जहाँ आपको जानने को मिलेगा इनके प्रत्येक पहलुओ एवं आयामों के बारे में विस्तार के अवाला शोर्ट इनफार्मेशन जिन्हें जानते ही आपके बहुत से कंफ्यूजन समाप्त हो जांएगे. Contact Means in Hindi से सम्बंधित सभी बातो को अच्छी तरह से समझने हेतु यह पोस्ट अंत तक जरुर से रीड करे, तो अब चलिए जल्दी से आगे बड़कर स्टार्ट करते है.


Contact Means in Hindi with New Examples : 


Means of contact in hindi -

Noun 
  •   संग
  •   संपर्क 
  •   संबंध 
  •   संयोग
  •   संश्रय
  •   संसर्ग 
  •   संस्पर्श

मेरे प्रिय दोस्तों अभी तक तो शायद आपके द्वारा ऊपर से प्रत्येक संक्षेप मतलवो को रीड करके बहुत सी जगहों पर इस्तेमाल भी कर चूके होंगे. इन छोटे मीनिंग के कुछ फायदे तो कुछ नुकसान भी है. अगर फायदे की बात करे तो इन्हें बड़ी सरलता से जल्दी ही याद करके किसी भी जरुरी स्थान पर यूज़ कर पाते है. इसके विपरीत जब इनको रीड करने के बाद कुछ मंथ तक दोवारा इस्तेमाल ना करे तो हमारा दिमाग इनको भूला देता है साथ ही इस स्थिति के कारण बड़ी परेशानी उत्पन्न हो जाती है. 

जिसका सलूशन निकालना आसान नही लग पाता. इन सबके पीछे दिमाग के कार्य करने का तरीका ये है कि माइंड हमेशा फोटो के रूप में चीजो को याद रखकर इस्तेमाल में लेता है. 
इन सभी बातो को सुलझाने हेतु हमने इतना बड़ा आर्टिकल भिन्न पहलुओ पर एक्साम्प्ल के साथ आपके समक्ष प्रस्तुत किया. उम्मीद है कि आपको बहुत मदद मिलेगी, तो फिर फटाफट आगे बड़ते है.



What is Hindi Definition of Contact with Uses :


प्रत्येक वर्ड्स को पूर्ण रूप से समझे -

- संपर्क, इसका तात्पर्य एक चीज का दूसरी किसी वस्तु आदि के साथ जुड़ाव या किसी भी तरह से कांटेक्ट होना अर्थात बातो, वस्तुओ आदि का आदान - प्रदान किया जाना इसके अंतर्गत देखा जा सकता है हालाकि इसमें बातो के द्वारा सजीव रूप जैसे इंसानों के बीच के विचारो, मुद्दों या अनुभव आदि को एक - दूसरे के साथ शेयर करना भी इसी में आता है. इसे करने के कई तरीके होते है पूराने ज़माने में कुछ सिग्नल या पत्र लिखकर एक - दूसरे से जुड़ाव का अनुभव कर पाते थे. हालाकि यह प्रक्रिया बहुत धीमी गति से कार्य करती थी.

- संबंध, दो या दो से अधिक लोगो के बीच किसी भी तरह के रिलेशन को इससे समझ सकते है उदाहरण के तौर एक परिवार के एक से ज्यादा सदस्यों के बीच संबंध, ऑफिस में आपस में साथ काम करने वाले लोगो के बीच संबंध दोस्तों के रूप में देखा जाता है. इसके अलावा वे सभी क्षेत्र जहाँ ज्यादा पर्सन साथ रहकर कार्य करते है. उनके बीच इसकी उपस्थिति को देखा जा सकता है.

- लगाव, हमने इस तरह की बातो को पहले बहुत बार आपके साथ शेयर कर चूके है फिर भी हम बता दे कि मानव जब से इस धरती पर पैदा हुआ तभी से सांसारिक मोह माया में अपना कदम रख चूका है. याने उसका रिस्तो से जुड़ाव स्टार्ट उसी समय से हो गया था. आपस में एक - दूसरे की जरूरत को महसूस करना तथा लगाव की  भावना इसके अन्दर दिखाई पड़ती है.

सभी वर्डो को उनके इफ़ेक्ट के साथ जानिये -

- संपर्क, देखिये जिस तरह अच्छा और बूरा प्रत्येक वस्तु के साथ जुड़ा होता है. यही स्थिति यहाँ भी देखने को मिलती है जिसमे कुछ फायदो के साथ नुकसान देने वाले परिणाम मौजूद होते है जो समय पर देखने को मिलते है. इनका देश तथा सामाजिक स्तर पर परिणाम के अनुसार इफ़ेक्ट देखने को मिलता है. 

- संबंध, सामाजिक तौर पर सभी आपस में संबंधो में जुड़े है लेकिन शर्त ये है कि सम्बन्ध अवैध या नियमो के खिलाफ बिल्कुल भी नही होने चाहिए क्योकि संस्कार और नियमो को ना मानकर बनाये रिलेशन अपराध के रूप में देखे जाते है जो समाज में गलत धारनाये फैलाता है जिसका अंतत रिजल्ट घातक सावित होता है. 

सभी शब्दों के उपयोग को जानिए -

- संपर्क, दो लोगो के बीच किसी भी साधन से कांटेक्ट को इससे समझ सकते है.
- संबंध, इसमें मानसिक एवं शारीरिक संबंधो को भी देखा जा सकता है.
- लगाव, संबंधो में एक-दूसरे के प्रति गहरे जुड़ाव को लिया जाता है.

मैं आशा करता हूँ What is the Hindi Details of Contact आपको इस पोस्ट के द्वारा उन सभी बातो को जानने का मौका मिला होगा जिन्हें आप तलास कर रहे होगे. यह जानकारी ठीक लगी तो जल्दी से अपने एक्सपीरियंस हमे जरुर बताये ताकि नए आर्टिकल में कुछ नया बताया जा सके.

Post a Comment

Previous Post Next Post