नमस्कार दोस्तों आज हम एक नए विषय पर चर्चा करेंगे हम हर बार की तरह आज भी बहुत सारी नई बातें सीखेंगे,जानेंगे ,और समझेंगे तथा साथ ही यह भी जानेंगे की इसका हम कैसे प्रयोग करेंगे तो आइए दोस्तो आज का सेशन हम शुरू करते है आज का टॉपिक यह है कि crisis का हिंदी अर्थ जानना और समझना crisis को हम विस्तार से जानेंगे और समझेंगे की यह शब्द का अर्थ क्या है यह कब यूज होता है और कैसे प्रयोग किया जाता है तथा इस शब्द को यूज करने से क्या प्रतिक्रिया दर्शायी जाती है अगर आपको इस शब्द को अच्छे से समझना है तो इस आर्टिकल को आख़िरी तक पढ़ना होगा.

Full Details of Crisis and Examples in Hindi :


Crisis Means in Hindi : 

  • संकट
  • चरम बिंदु
  • जोखिम का समय

दोस्तों अगर आप अंग्रेजी में communicate करते है तो आप ने यह शब्द कई बार सुना होगा इस शब्द को आमतौर पर हर जगह यूज़ नही किया जाता है क्योंकि यह शब्द थोड़ा कठिन पड़ता है और बोलने में काम चलन में है मगर अगर आप इस शब्द को यूज करते है तो आप एक profesniol भाषा का यूज कर पाएंगे, दोस्तो crisis शब्द को हम तीन तरह से अर्थित कर सकते है. 


संकट, चरम बिंदु, झोखिम का समय, यह crisis के तीन सबसे अच्छे और प्रभावित अर्थ है इन शब्दों को अगर आपने अच्छे से समझ कर यूज किया तो आप बहुत अच्छी अपनी इमेज बनाने में कामयाब रहेंगे यह शब्द आपको हर जगह respect दिलवाने में सहयोग करेगा इसलिए इस शब्द को अच्छे से पढ़े।



Means of Crisis with New Examples :

यहाँ हम बिना समय गवाए यह जानेंगें की crisis शब्द की सही परिभाषा और यह कहां यूज होता है यानी इसके उदाहरण crisis शब्द वहां अधिक यूज़ होता है जहाँ कोई परेशानी की बात आती है जैसे कोई किसी जगह या किसी परिस्तिथि में फस गया हो यानी किसी कठिनाई में और जब हमारे सामने कोई मुश्किल आकर खड़ी हो जाती है तब अधिकतर इस शब्द का प्रयोग किया जाता है तथा मुसीबत के समय भी हम इस शब्द को ही अधिकतर प्रयोग करते है.

उदाहरण - राजीव अपनी बाइक से ऑफिस जा रहा था और बीच मे अचानक से तेज बारिश होने लगी तथा राजीव का accident हो गया । यहाँ राजीव एक संकट में फस गया है इसलिए यहां पास crisis शब्द का प्रयोग कर सकते है क्योंकि यहाँ एक मुसीबत दिख रही है ऐसे ही हर जगह जहां कोई मुश्किल की स्थिति आये वहाँ crisis शब्द को आप अच्छे से यूज़ कर सकते है और एक बेहतर भाषा का प्रयोग कर सकते है.

Crisis के अर्थो को विस्तार से जानना :

दोस्तो यहां हम crisis के अर्थो को विस्तार से जानेंगे तथा इसके प्रभावो को आगे जानेंगे तो पहले हम इनके अर्थो को details से जान लेते है.

1. संकट, दोस्तो इस शब्द को आपने कई बार यूज़ किया होगा और इसका परिणाम भी आपको मिला होगा पर आप संतुष्ट नहीं हुए होंगें क्योंकि इस शब्द को आपने गहराई से समझा नही था लेकिन हम आज इस शब्द को अच्छे से समझ लेंगे और हमेशा के लिए ये confusion को दूर कर देंगे। 

संकट शब्द की बात तब आती है जब हमारे साथ कोई अनचाही घटना हो रही होती है और हम उससे परेशान हो रहे होते है तब हम कहते है कि बहुत संकट आ गया इसका यूज़ हम तब भी करते है जब हमारे काम मे कोई रुकावट आती है उसे भी हम संकट बोलते है जो उस रूकावट की वजह होती है उसे भी संकट कहते है.

दोस्तो संकट सभी के लाइफ में आते है मगर उससे हम निपटते कैसे है ये बात important रखती है हमे हमेशा हर संकट के लिए तैयार रहना चाहिए, इस तरह से हमने संकट का अर्थ विस्तार से समझ लिया जो कि crisis का सबसे पहला अच्छा और प्रभावसाली शब्द है अब इसका प्रभाव हम आगे समझेंगे और इसका महत्व भी समझेंगे इसके लिए आपको पूरा आर्टिकल आखिरी तक पढ़ना पड़ेगा.

2. चरम बिंदु, अब हम यहां यह जानेंगे की crisis के इस दूसरे सबसे अच्छे और प्रभावशाली शब्द का इसका उपयोग हम तब करते है जब कोई क्रिया पूरी होने वाली होती है और वह अपने अंतिम समय मे रहती है तब इस शब्द का यूज अधिकतर किया जाता है और इस शब्द को वहां यूज करना काफी हद तक सही रहता है इसलिए हम इस शब्द को वहाँ प्रयोग करने से चूकते नही है । 

इस शब्द को जब आप अगली बार यूज करें तो यह बाते जरूर याद रखे नो अभी हमने की हैं इससे आप को बहुत लाभदायी सिद्ध होगा और आप अच्छी इमेज बनाने में सफल होंगे अगर आप ये बाते ध्यान रखेगे तभी ऐसा होगा अन्यथा नहीं  इस तरह से हमने क्राइसिस शब्द के दूसरे सबसे सही तथा सबसे प्रभावशाली अर्थ का सबसे सही अर्थ समझ लिया अब आप इसका यूज अच्छे से समझ कर ही करे जिससे आपको एक अच्छी भाषा का प्रयोग करना चाहते है उसमें सफल होंगे और आपको हर जगह मदद मिलेगी। इसका प्रभाव हम आगे पढ़ेंगे और समझेंगे.

3. जोखिम का समय, दोस्तो यह crisis का तीसरा सबसे प्रभावशाली शब्द है हम यहां इसका अर्थ जानेंगे और समझेंगे की यह कैसे यूज़ होता है ,दोस्तो यह शब्द वहां यूज होता है जहां किसी काम को पूरा करने में खतरा रहता है और वह समय जब इसका सबसे बेस्ट टाइम होता है तब इसका यूज करते है और इसी कारण से इसका उच्चारण भी ऐसा ही निकलता है और हमे यह शब्द प्रयोग करने का मौका कम मिलता है पर फिर भी इसे जब भी यूज करें तो ये सारी बाते याद रखे जिससे आप यह शब्द को अच्छी तरह से यूज कर पाएंगे तथा इसे समझ पाएंगे कि वास्तव में शब्दों को कैसे प्रयोग करते है। दोस्तो इस तरह से हमने यह crisis का तीसरा सबसे अच्छा और सबसे प्रभावशाली शब्द भी समझ लिया है.

इसके प्रभावो को जानना :

यहाँ हम इसके प्रभावो को जानेंगे की यह हमारे जीवन मे किस तरह से प्रभाव डालता है इस भगददौड भरी जिंदगी में इस शब्द से हम रोज मिलते है और इससे हमारा रोज सामना होता है यह यूज़ करने में जितना आसान है असलियत में इससे सामना करना उतना जी मुश्किल होता है हम यही चाहते है कि इस शब्द से किसी भी तरह हमारा सामना न ही हो पर फिर भी यह शब्द हमारे सामने आ जाता है और हमे इसका सामना करना पड़ता है.

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको crisis शब्द का पूरा अर्थ अच्छे से समझ में आ गया होगा और आप इस शब्द की अब जहा जहा यूज करेंगे वहां बहुत अच्छे तरीके से करेंगे और इस बात को सिद्ध करेंगे दोस्तो अब जब आप कही भी इस शब्द को यूज करें तो इस बात को हमेशा ध्यान रखे जो कि आज हमने की है अगर आप इन सभी बातों को ध्यान में रखते है और फिर यूज़ करते है तो यकीन मानिए आप अपने आप को पहले से बेहतर मानेंगे.

जब आप पहले इस word को यूज करते थे तब और अब जब आप इस शब्द को वापस से यूज़ करेंगे तब आप बहुत अंतर पाएंगे और एक अपने आप मे भी फर्क पाएंगे कि आप पहले से बेहतर हो गये है। हमे हर शब्द को बारिकी से समझ कर ही यूज करना पड़ेगा अंगर आप अपनी अच्छी इमेज बनाना चाहते है तो आप सबको ध्यान में रखना पड़ेगा और अपने आप को हमेशा बेहतर बनाना पड़ेगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post