दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानने वाले है डिक्शनरी के वर्ड क्लॉक का हिंदी अर्थ के बारे में वे सम्पूर्ण इनफार्मेशन जिसके द्वारा इन सभी वर्डो के यूज़ तथा प्रभावों को उनके उदाहरनो के साथ विस्तार रूप में जानेगे. Means of Clock with Tips को पूरी तरह जानने हेतु यह पोस्ट अंत तक जरुर रीड करे, तो चलिए स्टार्ट करते है. 

Means of Clock in Hindi with Some New Uses :


Meaning of clock in Hindi -

Noun 
  •   कालद 
  •   घड़ी
  •   चेहरा 
  •   दीवार घड़ी 
  •   रेशमी काम 
  •   बड़ी घड़ी

मेरे डिअर फ्रेंड्स अभी तक तो आपके जरिये वर्ड क्लॉक का हिंदी मतलव शोर्ट में एक्साम्प्ल के साथ जान लिया गया होगा. अब मेरा एक सवाल आपसे यह है कि क्या इन संक्षेप वर्डो के पीछे की जानकारी या कहे रिलेशन को समझ लिया या नही ? आप में से अधिकतर लोगो का जवाब नही में होगा. शोर्ट मतलवो को रीड करके तुरंत यूज़ करना जितना आसान होता है. 

उतना ही ज्यादा कठिन कुछ समय बीत जाने के बाद दोवारा से यूज़ करने में होता है. इन्ही सब बातो को ध्यान में रखते हुए हमारे द्वारा इतना बड़ा ये आर्टिकल लिखा गया है जो आपके सभी कांसेप्ट को क्लियर करने में काफी मददगार होंगे. इस पोस्ट को पढ़कर एक स्टोरी की तरह अपने दिमाग में सेव करके जरुरी जगहों पर यूज़ कर पायेंगे, तो चलिए ज्यादा समय ना गवाकर जल्दी से आगे चलते है.



Means of Clock in Hindi Explaination :


सभी वर्ड्स को विस्तृत रूपों में जाने -

- घड़ी, फ्रेंड्स आप सभी के घर दीवार घड़ी होने के अलावा शौक के तौर पर आप हाथ की कलाई में भी घड़ी पहनते होंगे. यदि हम थोड़ा पीछे चले और हमारे दादा - परदादा के ज़माने से भी पहले की बात करे तो उस समय इस तरह के साधन मौजूद नही हुआ करते थे, उदाहरण के तौर पर पहले घड़ी की जगह सूरज की स्थिति के अनुसार अंदाजा लगाकर पहर को समझा जाता था. लेकिन आज आधुनिक युग में टेक्नोलॉजी को ध्यान में रखते हुए बहुत सारी नए प्रकार की डिजाईन बेस्ड घडिया मार्केट में अवेलेबल है. जिनका इस्तेमाल आम आदमी के द्वारा प्रत्येक घरो में किया जाता है.

- समय, घड़ी के बारे में ऊपर बताया है, इसी के चलते समय का सीधा सम्बन्ध घड़ी से देखा जा सकता है. जीवन में चलने वाला समय सभी के लिए एकदम समान रूप से कार्य करता है. यह वही समय है जिसने रंक को राजा और राजा को रंक बनाया और भी कही ऐसे अनगिनत उदाहरण प्रत्येक क्षेत्र में देखे जा सकते है जिसमे लोगो ने अपने जीवन को पूरी तरह से बदलकर रख दिया. टाइम सभी के लिए बराबर है जो इसका सबसे बेहतर इस्तेमाल आज करता है इसका उतना ही शानदार रिजल्ट आगे लाइफ में देखने को मिलेगा.

- चेहरा, अगर देखा जाए तो चेहरा किसी भी इन्सान का सबसे पहला और प्रभावी जरिया होता है जो पहचान को बतलाता है. चहरे पर मौजूद हावभाव के द्वारा उस समय के बिचारो को समझा जा सकता है. साथ ही अन्दर की फिलिंग को फेस पर देख सकते है. चेहरा अन्दर की चाहतो, attitude और बिचारो को व्यक्त अच्छी तरह से करता है. 

प्रभावों को पढ़े -

- समय, जैसा कि ऊपर बताया गया है. समय सभी इंसानों को बराबर मिला इसमें कोई भेदभाव की बात बिलकुल भी नही दिखाई देती है. अब बात आती है इसके इफ़ेक्ट की तो हम इसे दोनों स्थिति को ध्यान में रखकर समझ सकते है. यदि कोई इन्सान आज के मिले टाइम को पूरी क्षमता के साथ जीवन में आगे बड़ने के लिए यूज़ में लेता है तो अंतत एक दिन उसका जीवन बदल जाता है जो सकारात्मकता को प्रकट करके समाज एवं देश के हित में कार्य के लिए प्रेरित करेगा. दूसरी ओर किसी के द्वारा अपने मिले कीमती समय को व्यर्थ की चीजो में गँवा देता है तव उसका कोई खास रिजल्ट नही मिलता और अंतत पछतावा हाथ में रहा जाता है. 

सभी वर्ड्स के यूज़ को अच्छी तरह जानिये -

- समय, जीवन में मिले वक्त को इसके द्वारा भलीभाती जान सकते है.
- चेहरा, किसी भी पर्सन की भौतिक रूप से पहचान को दर्शाता है.
- घड़ी, चल रहे समय को जानने हेतु इसे इस्तेमाल के रूप में समझते है.

मुझे विश्वास है कि यह Means of Clock in Hindi आर्टिकल को पूरा पढ़कर आपके सभी सवालों के जबाब मिल चूके होंगे, अपने बिचार इससे रिलेटेड हमारे साथ जरुर शेयर करे ताकि आने वाले पोस्ट में नयी जानकारी जोड़कर आप तक पहुचाई जा सके. सोशल मीडिया पर जुड़कर नए अपडेट पाते रहे. 

Post a Comment

Previous Post Next Post