दोस्तो आज के इस point  में हम बात करेंगे की dark की हिंदी मीनिंग क्या होता है और इसका यूज कहाँ और कैसे होता है तथा साथ ही यह भी जानेंगे की यह कैसे प्रभाव डालता है हमारे जीवन मे जो कि बहुत ही इंटररेस्टिंग है तथा  मजेदार भी है जो हमारे दैनिक जीवन मे रोज प्रयोग हो ही जाता है तथा साथ ही यह यह हमारी सफलता में काफी महत्व भी रखता है.


आज हम इसके सारे अर्थो को अच्छे से जान लेंगे और समझ भी लेंगे तथा साथ ही इसकी गहराई में भी जाएंगे और समझेंगे इसके दुष्प्रभावो को भी जानेंगे तथा समझेंगे तो आइए दोस्तो शुरू करते है मगर आपको अगर इस शब्द को अच्छे से समझना है तो इस आरटीकल को आखिर तक पढ़ना पड़ेगा जो कि बहुत आसान है क्योंकि आज आपको बहुत मजा आने वाला है इसलिए आप इसको पूरा आखिर तक पढ़ना पड़ेगा ओर इसको ध्यान से समझना पड़ेगा.

What is Meaning of Dark in Hindi with Any Tips :


Dark Means in Hindi :

  • अंधेरा
  • निराश
  • बुरा 

दोस्तो आपने इस शब्द को कई बार यूज किया होगा और कई जगह सुना भी होगा क्योंकि यह हमारे लाइफ से सीधा जुड़ा है और यह हमारे जीवन मे सीधा प्रभाव भी डालता है दोस्तो कुछ लोग इसका अर्थ संक्षेप में जानकर ही खुश हो जाते है और इसकी गहराई में नही जा पाते और इसका छोटा सा अर्थ जानकर ही इनका यूज़ करते रहते है दोस्तो dark शब्द को हम तीन तरह से defiend कर सकते है अंधेरा, निराश ,और बुरा यह इसके सबसे अच्छे और प्रभावी अर्थ है और इनका ही यूज सबसे ज़्यादा होता है तथा यही हम भी रोजाना यूज करते ही है ये शब्द तो हमारे जीवन मे रोज यूज होते ही है जब हम किसी ऐसे जगह जाते है.

जहाँ लाइट कम होती है है वहाँ भी हम अंधेरे शब्द की जगह इस dark शब्द का यूज कर सकते है यह शब्द वहाँ पर भी बिल्कुल सटीक बैठता है और जब हम किसी ऐसे व्यक्ति के पास जाते है जो किसी काम मे असफल हो गया है और वह दुःखी है उसके लिए निराश शब्द का यूज होता है जहां की हम dark शब्द का यूज भी कर सकते है यह शब्द भी वहां सटीक बैठता  है तथा थोड़ा proffesional भी लगता है. 

अब तीसरा शब्द वहां यूंज कर सकते है जब हमारे साथ कुछ गलत होता है और हम उसे कहते है की यह बहुत बुरा हुआ इसके स्थान पर हम वहाँ डार्क शब्द का यूज कर सकते है जो कि बहुत perfection के साथ यूज हो जाता है दोस्तो हमने ये तीनो अर्थो को उनके example सहित जान  लिया है तथा समझ भी लिया है आगे हम इन तीनो शब्दो के प्रभाव भी समझेंगे तथा इनका विस्तार से वर्णण भी करेंगे इसके लिए आपको इस आर्टिकल हो आखिरी तक पढ़ना भी पड़ेगा मुझे उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल को पढ़ने में मजा आ रहा होगा । तो आइए दोस्तो अब हम इन तीनो शब्दो को विस्तार से समझेंगे तथा जानेंगे.



What is Mean of Dark in Hindi with Tips :


तीनो अर्थो को विस्तार से जानना :

दोस्तो यहाँ हम dark के ये तीनो अर्थो को विस्तार से जानेंगे और समझेंगे यहां हम सिर्फ ऊपर ऊपर की बाते नही करेंगे यहाँ हम इन शब्द की गहराई में जाएंगे तथा उसको अच्छे से समझेंगे जिससे हमें फिर कभी आगे ये शब्द को यूज करने में कभी problem न आये और आप ये शब्द को अच्छे से जानकर और समझकर ही पृयोग करे जिससे आप एक अच्छे व्यक्तकर्ता के रूप में निकलकर आये और आप समाज मे एक अच्छी इमेज बनाने में सफल हो.

1. अंधेरा, यह शब्द तो बहुत ही कॉमन है तथा यह हर जगह आपसे मिलता ही रहता है हम कभी भी ऐसे जगह जहां प्रकाश की कमी हो वहाँ हम यही शब्द यूज करते है कि यहां बहुत अन्धेरा है जबकि अंधेरा शब्द का यूज हमेशा वही करना चाहिए जहाँ प्रकाश बिल्कुल न हो क्योंकि अंधेरा का मतलब ही होता है कि कुछ भी दिखाई न देना और प्रकाश का न होना यही इसके असली मतलब है तथा इस शब्द हम किसी institute में अच्छे से काम न होने पर भी हम वहां इसका यूज कर देते हैं जो वहाँ भी perfect ही रहता है तथा सटीक बैठता है तथा यह हम वहां भी यूज कर सकते है जहाँ के लोगो में awareness कम हो।

2. निराश, दोस्तो यह शब्द आप न सुनना चाहते और न चाहते है कि इसका यूज आपके लाइफ में हो फिर भी यह लाइफ में आता ही रहता है खुश और निराश तो हम होते ही रहते है क्योंकि यही लाइफ के हिस्से है तथा यही हमे मजबूत बनाते है लाइफ को जीने के लिए तथा इन दोनो की ही जरूरत होती है दोस्तो यह शब्द तब हम वहाँ ज्यादा यूज करते है या वहां ज्यादा यूज किया जाता है.

जब हम किसी चीज की उम्मीद लगा के बैठे रहते है लेकिन वो चीजे उस तरह से नही होती जिस तरह से हम चाहते है और हम उसी चीज को लेकर निराश हो जाते है और हमें फिर sympthy की जरूरत पड़ती है यह निराश के लिए dark शब्द का पृयोग किया जा सकता है और यह यहां पर भी सटीक बैठता है.

3. बुरा, दोस्तो यह शब्द तो आप हमेशा ही सुनते रहते है और यूज भी करते रहते है यह शब्द वहाँ यूज होता है जहाँ कहीं भी हमे कुछ गलत होता होता है और जो हमे लगता है कि ऐसा नही होना चाहिए तो ऐसी जगह में इसके यूज होता है जैसे हम बोलते है कि यह नही होना चाहिये था यह बहुत बुरा हुआ तो यहाँ पर भी हम dark शब्द का यूज कर सकते है जो यहां पर भी बिल्कुल सटीक बैठता है ।इस तरह से दोस्तो हमने dark के तीनों शब्दो को अच्छे से समझ लिया है और जान लिया है यह शब्द हमन कई तरह से  समझ लिया है और जान भी लिया है ।अब हम इसके प्रभावो को जानेंगे तथा समझेंगे.

इसके प्रभावो को जानना :

दोस्तो यह शब्द हमे कई तरह से यूज करना पड़ता है  इसलिए यह हमारे जीवन मे भी महत्व रखता है और प्रभाव भी डालता है जब अंधेरा शब्द सुनते है या बोलते है तो हमे थोड़ा डर की भी अनुभूति होती है जिससे हमें हमारे काम मे भी थोड़ी परेशानी होती है जब भी हम निराश शब्द सुनते है तो हमारे बॉडी में energy की कमी हो जाती है और हम थोड़ा आलस भी महसूस करते है और जब हमें बुरा शब्द यूज करने को होता है तब तो हमारा मूड ही खराब हो जाता है ओर हमारा दिन भी खराब चला जाता है.

दोस्तो मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पूरा अच्छे से समझ मे आ गया होगा और हम यह लगातार सीखते रहते है कि नए वर्ड को कैसे समझना है दोस्तो अब जब भी आप अगली बार उस वर्ड को यूज करेंगे तो आप ये सारी बाते ध्यान में रख कर करना जिससे आप आज अच्छे व्यक्तकर्ता के रूप में निकल कर आये इसके लिए आपको यह सारी बाते ध्यान में रखनी पड़ेंगी तथा इनको अच्छे से समझ कर ही इस शब्द को यूज करना पड़ेगा । उम्मीद करता हूँ कि आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आये होगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post